Operation Crime Alert
ब्रेकिंग न्यूज़
Other जीवन शैली ब्रेकिंग न्यूज़ राष्ट्रीय

अलर्ट टिप्स – शोध में निकले निम्बू निरोगी लाभ फार्मूले – ये दादी माँ के नुस्खे जैसे ही है जो बरसो से चले आ रहे है- / के आर अरुण

मित्रो ,
नींबू में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन कई बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखते है और हमें स्वस्थ रखते हैं। बता दें की नींबू पानी के फायदे हमारे पेट, स्किन और बालों के लिए बहुत अधिक है। नीबू को हम सलाद, अचार व सब्जी और कुछ अन्य खाद्य सामग्री के साथ भी मिक्स करके उपयोग कर सकते हैं।
हालाकि नीबू में अधिक खट्टा पन होने के कारण इसे अकेले नही खाया जा सकता हैं। लेकिन शहद और नींबू, नींबू और नमक व सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे किसी चमत्कार से कम नही हैं।नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत हैं जोकि कब्ज, किडनी, खराब गले और मसूड़ों जैसी समस्याओं से हमें राहत पहुँचाने में मददगार साबित होता हैं।
साथ ही साथ इसमें रिबोफ्लोविन, थियामिन, विटामिन बी- 6, नियासिन, विटामिन-ई और फोलेट विटामिन की मौजूदगी हमारे शरीर को अलौकिक फायदे पहुंचाते हैं।
आइये  पहला देशी प्रयोग में निम्बू पानी का लाभ हैकि नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं और यह स्टोन के खतरे से भी सुरक्षित रखता हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से हमारी बॉडी रिहाइड्रेट हो जाती हैं।
किडनी स्टोन से हमें बहुत पीड़ा का सामना करना पड़ता हैं लेकिन निम्बू का उपयोग हमारे यूरिन को पतला कर देता हैं जिससे हमें इस समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं। बता दें की निम्बू हमारे स्वस्थ के लिए बेहद ही फायदे पहुंचाता हैं।
नींबू का नियमित उपयोग रक्त को साफ करने में मदद करता है।
निम्बू का उपयोग एसिडिटी से छुटकारा दिलाता है।
नींबू के फायदे ऐसे व्यक्तियों के लिए बहुत अधिक होते हैं जोकि डायबिटीज के मरीज हैं और अपने वजन में कुछ गिरावट चाहते हैं। बता दें कि निम्बू का उपयोग हमारे शरीर को शुगर से सुरक्षा प्रदान करते हुए रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता हैं।
नींबू के नियमित उपयोग से दांतों की सफेदी बरकरार रहती है।
जापान में एक अध्यन के अनुसार ऐसी महिलाए जो अधिक चलती हैं और निम्बू जूस का उपयोग करती हैं उन्हें इसके सेवन से अधिक फायदा मिला हैं। लेमन जूस में कुछ ऐसे गुण विधमान होते हैं कि इसका सेवन करने से आपको तुरंत आपके मन को शांति का एहसास होगा। बता दें कि यदि आप डिप्रेसन में है तो निम्बू रस पी सकते हैं इससे आपको लाभ होगा।
अस्थमा रोगी निम्बू प्रयोग -विटामिन सी की कमी को पूरा करते है उन्हें अस्थमा के कम दौरे पड़ते हैं।
नींबू कपड़े धोने, फर्श की सफाई करने में मददगार है। निम्बू का उपयोग करने से दाग आसानी से छूट जाते हैं।
नींबू हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी को बनाए रखने में मदद करता है।
नींबू सलाद का स्वाद बढ़ाता है, और सलाद जल्दी खराब भी नहीं होता है।
नींबू की दैनिक उपयोग हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
हर दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी में निम्बू का रस और शहद मिलाकर पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है कोई रोग जल्दी से करीब नहीं आते, वजह इसमें प्रतिरोधक क्षमताएँ बहुत हैं ।
बालों में निम्बू के प्रयोग से रुसी से छुटकारा मिलता है।
मुंह धोने के लिए निम्बू का प्रयोग करने से मुँह से दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए।
मुंह धोने के लिए निम्बू का प्रयोग करने से मुँह से दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए।
मूत्र और जननांग क्षेत्रों में संक्रमण की संभावना भी कम हो जाती है। … हालांकि, गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच नींबू के रस का सेवन करके इसका इलाज किया जा सकता है।

Related posts

कनाडा रहती बेअंत कौर के गांव पहुंचा नकली ऐंबेसी अधिकारी, बरनाला पंजाब पुलिस के काबू-

नशे की ओवरडोज ने ली कबड्डी खिलाड़ी कर्मा की मौत -एसएसपी के निर्देश पर भदौड़ में वीरवार को शुरू हुआ सर्च अभियान

Operation Crime Alert

यूपी के किसानों को नैनो तकनीक से बनाए गए 500 मिली लीटर के बोतल में यूरिया खाद मिलेगी अब बोरी का झंझट खत्म ।

Leave a Comment